संदीप राजा द्वारा लिया गया stammering इंटरव्यू।

टीसा – मूक, एक ऑनलाइन कोर्स है जो खास कर के हकलाने से जुड़ी मानसिक समस्याओं के ऊपर काम करने के लिए डॉ. सत्येंद्र श्रीवास्तव सर द्वारा बनाया गया है। इस कोर्स में एक बहुत ही महत्वपूर्ण कोर टास्क है- stammering इंटरव्यू लेना। जिसमे हमें किसी व्यक्ति को हकलाने के बारे में कुछ सवाल पूछने होते है।
हम हकलाने वाले लोग अपने जीवन का अधिकतर समय यह चिंता में व्यतीत करते है कि अगर में हकला गया तो न जाने कौन सा आसमान टूट पड़ेगा! हम किसी भी कीमत पर लोगों से ये बात छुपाना चाहते है कि हम हकलाते है। यहाँ तक की अगर TV में भी कोई हकला रहा हो तो हम तुरंत वहाँ से उठ कर चले जाते है।
Stammering इंटरव्यू में हम इसी डर का सामना करते है। लोगों से खुल के हकलाने के बारे में बात करने से धीरे धीरे हम हकलाने को सहजता से लेने लगते है। अब हम इस डर के साये में नही रहते की, अगर सामने वाले को पता चल गया की में हकलाता हु तो न जाने क्या हो जाएगा! लोगों से बात करके हमें पता चलता है कि, बाकी लोग हकलाने को इतना महत्व नही देते जितना हम देते हैं। लेकिन ये बात हमें लोगों से हकलाने के बारे में बात करके ही पता चलेगी। समाज में ज्यादातर लोग हमारे हकलाने का मजाक नही बनाएंगे।
Stammering इंटरव्यू लेने के बाद हम एक नया हलकापन महसूस करते हैं, जैसे कोई बहोत बड़ा बोझ उत्तर गया है जो हम बेवजह ले कर गुम रहे थे। जैसे जैसे हम हकलाने को सहजता से लेने लगते है, हमारा हकलाना भी कम होने लगता है क्योंकि अब हकलाना हमारे जीवन का केंद्र नहीं है।
ये इंटरव्यू लेने के बाद संदीप जी ने अपने विचार हमसे साझा किये – ये interview करने के बाद मैंने ये महसूस किया कि हमे अपनी हकलाहट पे खुल के बात करनी ही चाहिये। यही एक बेहतरीन कारगर इलाज है हकलाहट के डर से निपटने का। क्या बोल रहे हैं इस बात से ही सामने वाले को मतलब है, कैसे बोल रहे है इस से उन्हें कोई मतलब नही होता। हमारी बात में दम होना चाहिये बस, तो लोग हम हकलाने वालो को भी सुनते हैं और समझते है। एक बात और समझ आयी कि हकलाने का अदृश्य डर हकलाने से ही दूर होता है। बस मैं यही कहना चाहूँगा की आप कितना भी भाग लो हकलाहट से एक दिन आप को इस का खुल के सामना करना ही पड़ता है तो आज से और अभी से क्यों नही?!
Stammering इंटरव्यू के प्रश्न इस लिंक पर उपलब्ध है- https://docs.google.com/document/d/1X0Pm8NQran9fDTYsY6LhyLlC5H96xRN6x_mrHnulTT8/edit?usp=drivesdk आप भी अपना stammering इंटरव्यू हमें longlivetisa@gmail.com पर ईमेल करें।
मूक कोर्स के बारे में ज्यादा जानकारी के लिए – https://stammer.in/know-thy-stammer-a-structured-online-course-by-tisa/
0 Comments

Leave a reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

*

CONTACT US

We're not around right now. But you can send us an email and we'll get back to you, asap.

Sending

Log in with your credentials

or    

Forgot your details?

Create Account